चिया सीड्स के फायदे और सेवन का तरीका – Chia Seeds in Hindi

Benefits of Chia Seeds in Hindi

हेल्दी फूड्स की बात की जाए तो चिया सीड्स (Chia Seeds in Hindi) का नाम उस लिस्ट में जरूर आता है. प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. वजन घटाने से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने जैसे फ़ायदों के कारण, पिछले कुछ सालों से भारत में यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.  

सैल्विया हिस्पैनिका नामक पौधे से प्राप्त होने वाले ये सफेद और काले रंग के बीजों का उपयोग लोग सदियों से करते आ रहे हैं. पुराने समय में लोग चिया सीड्स या चिया के तेल का उपयोग शरीर की ताकत बढ़ाने और लंबे समय तक निरोग रहने के लिए करते थे. आज के समय में चिया सीड्स का सबसे ज्यादा उपयोग वजन घटाने के लिए किया जाता है.

चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutritional Value of Chia Seeds in Hindi)

चिया सीड्स में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के पोषक तत्व और उनकी मात्रा ही इसे बेहद खास बनाती है. इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फ़ॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड

चिया सीड्स में जिस तरह का ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है उसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है. ये फैटी एसिड आमतौर पर फैटी फिशेज या नट्स में ही पाया जाता है. यह एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार लाता है और दिल के रोगों का खतरा कम करता है. 

प्रोटीन 

चिया सीड्स में सभी 9 एसेंशियल अमीनो एसिड मौजूद होते हैं. इससे मिलने वाला प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है और आपको दिनभर  एनर्जी से भरपूर रखता है. USFDA के अनुसार, 100 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 16.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

फाइबर 

प्रोटीन और ओमेगा-3 के अलावा ये बीज फाइबर के भी बहुत अच्छे स्रोत हैं. आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 34.4 ग्राम फाइबर होता है. ये फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को कम करते हैं और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट 

चिया सीड्स में टोकोफेरोल, फाइटोस्टेरॉल, कैरोटेनॉयड और पॉलीफेनोलिक जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और कैंसर, अल्जाइमर या डायबिटीज जैसे रोगों से बचाने में मदद करते हैं. 

इन प्रमुख पोषक तत्वों के अलावा चिया सीड्स में मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. चिया सीड्स ग्लूटेन फ्री होते हैं यानि कि जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है वो लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds in Hindi)

अब तक हम चिया सीड्स में मौजूद मुख्य पोषक तत्वों के बारे में जान चुके हैं. आइए अब जानते हैं कि चिया सीड्स खाने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं और इसे खाने का सही तरीका क्या है. सबसे पहले बात करते हैं फ़ायदों की:

वजन घटाने में सहायक

आज के समय में अधिकतर लोग वजन घटाने के लिए ही चिया सीड्स का सेवन कर रहे हैं. दरअसल चिया सीड्स में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा पेट को देर तक भर हुआ रखती है जिससे आपको भूख कम लगती है और आप बार-बार कुछ भी खाने से बच जाते हैं. इस तरह चिया सीड्स के नियमित उपयोग से वजन घटाना आसान हो जाता है. 

Chia Seeds helps in weight loss

ब्लड शुगर करे कंट्रोल 

कुछ स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि चिया सीड्स में मौजूद फाइबर, इंसुलिन रेजिस्टेंस को घटाने और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. जिससे मेटाबोलिक सिन्ड्रोम और टाइप-2 डायबिटीज जैसी रोगों का खतरा कम होता है. 

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी है. चिया सीड्स (Chia Seeds in Hindi) में कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम और फ़ॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. एक-दो चम्मच चिया सीड्स रोजाना खाना, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है. 

दिल के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) और क्वेरसेटिन (Quercetin) नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिल के रोगों से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. ये दिल की कार्यक्षमता भी बढ़ाते हैं और दिल को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं. 

Chia Seeds benefits for Heart health

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल घटाने और दिल को स्वस्थ रखने में सहायक हैं ये 5 जड़ी-बूटियां  

बढ़ती उम्र का असर घटाए

चिया सीड्स, स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद विटामिन एफ त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा में निखार लाते हैं और फ्री रेडिकल से होने वाले स्किन डैमेज को रोकने में मदद करते हैं. जिससे त्वचा में बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां आदि कम नजर आते हैं.  

सूजन दूर करने में सहायक

शरीर में लंबे समय तक सूजन की समस्या होने से आगे चलकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. चिया सीड्स में कैफेइक एसिड (Caffeic Acid) नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सूजन को कम करने में बेहद असरदार है. नियमित रूप से चिया सीड्स खाने से सूजन से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. 

चिया सीड्स कैसे खाएं (How to Consume Chia Seeds in Hindi)

अधिकतर लोग इसे पानी में भिगोकर खाना पसंद करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भिगोए हुए चिया सीड्स खाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. यह बात काफी हद तक सच भी है लेकिन इसके अलावा भी चिया सीड्स खाने के कई तरीके हैं. आइए इस बारे में जानते हैं:  

1-  स्मूदी, शेक या सूप में मिलाएं

चिया सीड्स को किसी भी हेल्दी ड्रिंक में मिलाकर खा सकते हैं. जैसे घर पर फ्रूट स्मूदी या फ्रूट शेक बना रहे हैं तो उसमें लगभग आधा चम्मच चिया सीड्स डालें और फिर इसका सेवन करें. इसी तरह सूप बनाते समय भी उसमें थोड़ा सा चिया सीड्स मिलाकर पी सकते हैं. 

Chia Pudding or Smoothie

2- ओट्स ओवरनाइट

अगर आप वजन घटाने के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds for Weight loss) का सेवन करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में ओट्स ओवरनाइट खाना एक अच्छा विकल्प है. इसके लिए एक मीडियम साइज़ जार में डेढ़ कप दूध, दो चम्मच योगर्ट, एक चम्मच चिया सीड्स, एक चम्मच शहद और अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स एवं नट्स डालें. इसे चम्मच से अच्छी तरह मिलकर जार को बंद करके रात भर के लिए फ्रिज में रख दें. सुबह इसमें ताजे कटे हुए फल मिलाकर खाएं.    

3- लेमन-चिया सीड्स ड्रिंक

इसे बनाना बेहद आसान है और गर्मियों के दिनों में वजन घटाने के लिए आप चिया सीड्स से बने इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक या डेढ़ चम्मच चिया सीड्स डालकर अच्छे से मिलाएं और कुछ देर इसे रखा रहने दें. फिर इसमें आधा या एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह मिलाकर पिएं.  

4- पैन केक

इसे बनाने के लिए चिया सीड्स, आटा, ड्राई फ्रूट्स, नमक और पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें. घोल को कुछ देर ढककर रखा रहने दें. पैन में ऑलिव ऑयल डालें और उसमें इस घोल को पैन केक के आकार में डालें और धीमी आंच पर सेंककर खाएं.  

5- सलाद में डालकर खाएं

आप अगर कुछ बनाना नहीं चाहते हैं तो सीधे सलाद में चिया के बीज डालकर खा सकते हैं. यह चिया सीड्स खाने का सबसे आसान तरीका है. अपनी पसंद की हरी सब्जियां, फल या पत्तियों से तैयार हेल्दी सलाद बनाएं और इसमें ऊपर से आधा या एक चम्मच चिया सीड्स डालकर खाएं. 

चिया सीड्स से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ Related to Chia Seeds in Hindi)

 

चिया सीड्स कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आपका पेट खराब है या आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाली दवाएं खा रहें हैं तो इसके साथ में चिया सीड्स का सेवन ना करें. इसके अलावा गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान भी बिना डॉक्टर की सलाह लिए चिया सीड्स के सेवन से परहेज करें. 

चिया सीड्स के नुकसान क्या हैं?

आमतौर पर सीमित मात्रा में चिया सीड्स खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग बहुत जल्दी तेजी से वजन घटाने के लालच में जरूरत से ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स खाने लगते हैं. ऐसा करने सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है और इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है. 

एक दिन में कितनी मात्रा में चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार, एक दिन में एक से दो चम्मच चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टर से सलाह लिए चिया सीड्स का सेवन ना शुरू करें. 

क्या खाली पेट चिया सीड्स खा सकते हैं?

हाँ, आप खाली पेट चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. रात भर भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन सुबह खाली पेट करने से मेटाबोलिज़्म बूस्ट होता है और वजन घटाना आसान हो जाता है. इसे सुबह खाने से शरीर को दिन भर भरपूर एनर्जी मिलती है. 

क्या चिया सीड्स खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है? 

अगर आप चिया सीड्स (Chia Seeds in Hindi) को बिना पानी में भिगोए हुए खाते हैं तो इसकी वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है. यह पेट में जाकर आंतों में मौजूद पानी को सोख लेता है जिससे कब्ज होने की संभावना बढ़ जाती है. 

और पढ़ें: पुरानी कब्ज से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये कारगर आयुर्वेदिक उपाय 

चिया सीड्स के अन्य भाषाओं में क्या नाम हैं?  

भारत के विभिन्न राज्यों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. हिन्दी भाषी क्षेत्रों में अधिकांश लोग इसे सब्जा के बीज या चिया बीज कहते हैं, लेकिन असल में चिया बीज और सब्जा के बीज दोनों में काफी अंतर है. तेलुगु भाषा में चिया सीड्स को चिया गिंजालू (Chia Ginjalu) और कन्नड में चिया बीजा (Chia Beeja) कहा जाता है. 

अब आप चिया सीड्स के फ़ायदों से भलीभांति परिचित हो चुके हैं. इस बात का ध्यान रखें कि चिया सीड्स से बने किसी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

(इस लेख की समीक्षा डॉ. स्वाति मिश्रा, मेडिकल एडिटर ने की है.)

Image Source: Freepik

 

Facebook Comments

Related Articles