बालों को बढ़ाने के लिए रोज़मेरी के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

             Written by: Dixit Rajput

रोज़मेरी का तेल बालों को बढ़ाने और उन्हें पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए एक प्राकृतिक उत्पाद है। जो अपने इन गुणों की वजह से जाना जाता है। आइए देखें कि यह कैसे काम करता है।

Photo Credit: Shutterstock

रोज़मेरी का तेल स्कैल्प में खून के प्रवाह को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। जो बालों की जड़ों तक ज्यादा पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद करता है। खून का प्रवाह बढ़ने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और जड़ें मजबूत होती हैं।

खून का प्रवाह बढ़ाए 

Photo Credit: Shutterstock

यह तेल डायहायड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) नामक हार्मोन के उत्पादन को कम करने की क्षमता रखता है। जो बालों के झड़ने का एक कारण है। विशेष रूप से एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के मामलों में।

बालों का झड़ना कम करे

Photo Credit: Shutterstock

रोज़मेरी का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो बालों के रोम को फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुक़सान से बचाता है। जिसकी वजह से बालों को अच्छे से बढने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

Photo Credit: Shutterstock

इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। जो स्कैल्प को, इन्फेक्शन और डैंड्रफ से बचाते हैं। जो कि बालों के झड़ने और उन्हें बढ़ने से रोकने के मुख्य कारणों में से एक है।

एंटीमाइक्रोबियल गुण

Photo Credit: Shutterstock

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना बहुत जरुरी है। रोज़मेरी का तेल सिर की त्वचा में प्राकृतिक रूप से मौजूद तेलों को संतुलित करने में मदद करता है। जो स्कैल्प को बहुत ज्यादा रूखेपन या ऑयली होने से बचाता है। 

स्कैल्प को रखे हेल्दी

Photo Credit: Shutterstock